राज्य स्तरीय जल उपयोगिता समिति की बैठक आयोजित

छत्तीसगढ़

रायपुर, 19 नवम्बर 2019/ जल संसाधन मंत्री श्री रविन्द्र चौबे की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय जल उपयोगिता समिति की बैठक आज मंत्रालय (महानदी भवन) के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव और नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया उपस्थित थे।
बैठक में जल संसाधन सचिव श्री अविनाश चम्पावत द्वारा वर्ष 2019-20 में रबी सिंचाई हेतु विभाग द्वारा तय किये गये लक्ष्य का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया गया। उन्होंने बताया कि जिलेवार लक्ष्य के साथ ही वृहद परियोजनाओं से 96525 हेक्टेयर, मध्यम परियोजनाओं से 16908 हेक्टेयर तथा लघु परियोजनाओं से 21045 हेक्टेयर, इस प्रकार कुल 1,34,478 हेक्टेयर सिंचाई का लक्ष्य रखा गया है। बैठक में बताया गया कि गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष ज्यादा समय तक वर्षा होने के कारण जलाशयों में औसत 70 प्रतिशत पानी की उपलब्धता होने के कारण जल संसाधन विभाग किसानों को लक्ष्य से भी अधिक जल उपलब्ध करा सकता है। बैठक में यह भी बताया गया कि विगत वर्ष 2018-19 में रबी सिंचाई हेतु निर्धारित 98745 हेक्टेयर लक्ष्य के विरूद्ध 54661 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की गई थी।

स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने श्याम घुनघुट्टा जलाशय से अंबिकापुर क्षेत्र में विगत 20 वर्षों की तुलना में इस वर्ष भरपूर खरीफ सिंचाई उपलब्ध कराने के लिये विभाग को बधाई दी। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने आरंग क्षेत्र को भी रबी सिंचाई प्रदान करने हेतु कहा। विधायक धरसींवा श्रीमती अनिता शर्मा द्वारा भाठापारा नहर से 1000-1500 हेक्टेयर क्षेत्र में रबी सिंचाई की मांग की गई जिसे जल संसाधन मंत्री श्री चौबे द्वारा विभागीय अधिकारियों को पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *