ऐलोवेरा में छिपा है सौन्दर्य और सेहत का खज़ाना

ब्यूटी टिप्स

एलोवेरा चेहरे के लिए अमृत और औषधीय गुणों का भण्डार है । एलोवेरा के कण-कण में सुन्दर और स्वस्थ रहने के अनेक राज छुपे हैं । इसे प्राचीन समय से ही स्वास्थ्यप्रद गुणों के लिए जाना जाता है और यह आर्युवैद का अभिन्न अंग माना जाता हैं। एलोवेरा में मिनरल्स, एमिनो एसिड जाइम , विटामिन जैसे लाभप्रद तत्व पाए जाते हैं जोकि अनेक बिमारियों के उपचार में सहायक होते हैं।
इसे संस्कृत में घृतकुमारी के अलाबा ग्वारपाठा, घीकवार आदि विभिन्न नामों से भी जाना जाता है। सामान्यता बगीचों /घरों में छोटे-छोटे गमलों में भी उगने बाला एलोवेरा का पौधा जहां घर की शोभा बढ़ाता है वहीं दूसरी ओर औषधीय और सौन्दर्य के लिए भी प्रयोग किया जाता है। एलोवेरा को बाहरी और आंतरिक सौंदर्य दोनों के लिए उपयोग किया जाता है। ऐलोवेरा को कलीनजर, माइस्चराइजर जैसे सौन्दर्य प्रसाधनों में मुख्य घटक के रूप में प्रयोग किया जाता है।
अनेक बहुराष्ट्रीय कम्पनियां एलोवेरा को अनेक सौन्दर्य प्रसाधनों में उपयोग करती हैं बहीं दूसरी ओर आयुर्वेदिक कम्पनियां एलोवेरा जूस का जमकर व्यापार करती हैं। एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से जहंा शरीर में होने बाली पौषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है बहीं शरीर में होमोग्लोबिन की कमी को पूरा करके अनेक रोगों से लडऩे की प्रतिरोधक क्षमता भी पैदा करता है यह पूरे शरीर का काया कल्प करता है।
एलोवेरा जैल जूस को मेहँदी में मिलाकर बालों में लगाने से आपके बाल मुलायम , काले ,चमकदार और स्वस्थ्य हो जाएंगे। एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से कब्ज की बीमारी दूर होती है जिससे पेट से जुड़े रोग खत्म हो जाते हैं। ऐलोवेरा अस्ट्रिन्जन्ट क्रिया करके त्वचा को कसकर बांध देता है जिससे समय से पूर्व झूर्रियां नहीं आती और बूढापे को रोकने में मददगार साबित होता है। एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है जिससे चेहरे पर झुर्रियां /फाइन लाइन्स आदि पैदा नहीं होती । यह बजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है और शरीर को जरूरी ऊर्जा और पोषण प्रदान करता है । एलोवेरा को सरसों के तेल में गर्म करके लगाने से जोड़ों का दर्द कम होता है । ऐलोवेरा के पौधे में आद्र्रता रोकने की भरपूर क्षमता होती है। यह ताकतवर प्राकृतिक मॉइस्चराइजर माना जाता है और आद्र्रता को रोकने में कार्य करता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को मुलायम बनाता है और उन्हें हटानें में मदद करता है जिससे त्वचा कोमल, चमकदार बनती है। आजकल के शुष्क मौसम में ऐलोवेरा के माध्यम से और बालों की देखभाल काफी लाभदायक मानी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *