ट्रम्प के बयान `इस साल के अंत से पहले कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है` को एफडीए के आयुक्त ने नकारा

विदेश

नयी दिल्ली/वाशिंगटन । अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बयान को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के आयुक्त स्टीफन हैन ने नकार दिया है। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान `इस साल के अंत से पहले कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है` को नकारा है और कहा कि `मैं यह अनुमान नहीं लगा सकता कि वैक्सीन कब उपलब्ध होगी` वैक्सीन के विकास के लिए अभूतपूर्व गति से काम हो रहा है, लेकिन अमेरिकी लोगों के लिए हमारा एकमात्र वादा यह है कि हम डेटा और विज्ञान के आधार पर ही कोई निर्णय लेंगे।
बता दें कि वाशिंगटन में चार जुलाई के संबोधन के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि देश में इस साल के अंत से काफी पहले कोरोना वायरस का एक चिकित्सीय इलाय या फिर एक वैक्सीन तैयार होने की संभावना है। वैक्सीन के लिए अगले साल की शुरुआत की ओर इशारा करते हुए हैन ने कहा कि वह कोरोना वायरस वैक्सीन विकसित करने के मौजूदा प्रयासों के बारे में आशावादी हैं।
वहीं, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन लांच होने की बात कही है। भारतीय दवा महानियंत्रक (डीजीसीआइ) ने भारत बायोटेक की कोवाक्सिन और जायडस कैडिला की जायकोव-डी वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल की मंजूरी दी है।
जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना वायरस के 28 लाख 80 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं, जिसमें से अब तक कुल लगभग 1 लाख 29 हजार 946 लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *