कैलिफोर्निया के जंगल में भीषण आग, सैकड़ो घर हुए जलकर खाक, अब तक तीन लोगों की मौत

विदेश
कैलिफोर्निया । उत्तरी कैलिफोर्निया में जंगल में लगी आग से तीन लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग अपने घरों को छोड़ने को मजबूर हो गए। बुट्टे काउंटी के शेरिफ कोरी होनिया ने बुधवार को बताया कि दो लोगों के शव एक स्थान पर मिले हैं जबकि तीसरे व्यक्ति का शव किसी अन्य स्थान पर मिला है।
हालांकि उन्होंने इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी जबकि कैलिफोर्निया राजमार्ग गश्त अधिकारी बेन ड्रेपर ने बताया कि एक व्यक्ति का शव कार में मिला है और प्रत्यक्ष तौर पर वह व्यक्ति उस समय आग से बचने की कोशिश कर रहा था।
सैन फ्रांसिस्को के उत्तरपूर्वी हिस्से की आग यहां रहनेवाले कई समुदायों के लिए खतरा पैदा कर रही है। तेज हवाओं के साथ यह आग पर्वतीय क्षेत्र और सूखे इलाके के 25 मील क्षेत्र को जला चुकी है। अग्निशमन अधिकारियों ने शाम को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि ऐसा लगता है कि सैकड़ों घर और इमारतें क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गई हैं।
अमेरिकी वन सेवा के मुताबिक इस साल कैलिफोर्निया में 20 लाख एकड़ में फैले जंगल आग की भेंट चढ़ गए हैं एवं आगे भी इनके नष्ट होने का खतरा बना हुआ है। आमतौर पर शुष्क गर्मी के कैलिफोर्निया में जंगल में आग लगने का खतरा सबसे अधिक होता है।
राज्य के इतिहास में जंगल में आग लगने की तीन बड़ी घटनाओं में दो सैन फ्रांसिस्को खाड़ी इलाके में लगी जंगल की आग है जो जल रहा है। इन आग पर काबू पाने के लिए 14 हजार दमकलकर्मी संघर्ष कर रहे हैं और दर्जनों कैलिफोर्निया के आसपास हैं। गौरतलब है कि इससे पहले साल 2018 में 19.6 लाख एकड़ में फैले जंगल आग की वजह से तबाह हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *