कृमि से छुटकारा, सेहतमंद होगा भविष्य हमारा …… जिले में 21 लाख से अधिक लोगों को दी गई एल्बेंडाजोल टेबलेट

छत्तीसगढ़
रायपुर 17 सितम्बर 2021/ बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का विशेष महत्व है। इसका उद्देश्य बच्चों के समग्र स्वास्थ्य, पोषण की स्थिति, शिक्षा तक पहुंच और जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि करना है। इस कार्यक्रम के माध्यम से विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से कृमि नाशक दवाई का वितरण किया जाता है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य मितानिनों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा गृह भ्रमण कर कृमि मुक्ति की दवा एल्बेंडाजोल भी बच्चों को खिलाई जाती है।
 अभियान के तहत 1 से 19 वर्ष के सभी बच्चों, किशोरों एवं युवाओं को कृमि रोग से सुरक्षित रखने के लिए एल्बेंडाजोल की गोलियों का निःशुल्क वितरण किया जाता है। पिछले जुलाई माह में कार्यक्रम के तहत विशेष पखवाड़ा आयोजित कर रायपुर जिले में बच्चों,किशोरो और युवाओं के साथ-साथ 21 लाख 39 हजार नागरिकों को एल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई गई।
 उल्लेखनीय है कि कृमि संक्रमण से बच्चे के स्वास्थ्य पर व्यापक हानिकारक प्रभाव करते हैं। इससे बच्चों में कुपोषण, खून की कमी, भूख न लगना, बेचैनी, पेट में सूजन, उल्टी दस्त आदि समस्याएं सामने आती है।
कृमि संक्रमण से बचने के लिए खुले में शौच न करें, हमेशा शौचालय का प्रयोग करें, अपने हाथ साबुन से धोएँ विशेषकर खाने से पहले और शौच जाने के बाद, नाखून साफ और छोटे रखें, आस-पास सफाई रखें, हमेशा साफ पानी पिएं, जूते पहने, खाने को ढ़क कर रखें, भली-भांति पका भोजन खाएं, साफ पानी से फल व सब्जियाँ धोकर इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *