ग्रीन टी से पाएं चमकती हुई त्वचा

ब्यूटी टिप्स

(bulandkhabar)- शहनाज़ हुसैन
ग्रीन चाय दुनिया भर में सेहत के प्रति संजीदा लोगों के लिए पसंदीदा पेय माना जाता है। ग्रीन चाय को लगभग 3000 वर्ष पूर्व चीन में पहली बार खोजा गया था। हल्की पीली या हल्के हरे रंग में सामान्यतः बाजार में बिकने वाली ग्रीन टी को मूलतः परंपरागत काली चाय के पौधें से ही परिष्कृत किया जाता है! ग्रीन चाय को काफी कम परिष्कृत किया जाता है तांकि प्रकृतिक रूप में इसमें विद्यमान गुण संरक्षित रखे जा सकें। ग्रीन टी में एंटी आक्सीडैंट सहित स्वास्थयवर्धक गुण विद्यमान होते हैं जो कि मानव शरीर में अनेक रोगों के लिए जिममेदार माने जाने वाले फ्री रैडिकल्ज से प्रभावी रूप से लड़ने में सहायक होते है। यह लोकप्रिय पेय पदार्थ त्वचा की जलन को शांत करता है तथा त्वचा पर झुर्रियां, दाग, धब्बे तथा अन्य त्वचा रोगों को रोकने में सहायक सिद्ध होता है। दरअसल प्रकृतिक सुन्दरता पाने के लिए ग्रीन टी काफी सहायक मानी जाती है तथा इसके नियमित सेवन से आपको किसी सीरप या महंगे सौन्दर्य प्रसाधन की कतई जरूरत नहीं होती।
विशेषज्ञों के अनुसार ग्रीन टी सूर्य की किरणों से त्वचा को पहुंचने वाले नुकसान तथा त्वचा ट्यूम्र जैसी बिमारियों से लड़ने में मददगार साबित होती है। ग्रीन टी में ई.जी.सी.जी जैसे ताकतवार एंटी आक्सीडैंट गुण विद्यमान होते हैं जोकि अल्ट्रा वायलेट किरणों से त्वचा को कैंसर जैसे रोगों को प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने में सहायक होता है।
ग्रीन टी में कैलोरीज़ शून्य के बराबर होती है तथा यह छरहरी, फुर्तीली, जोशीली, शारीरिक संरचना चाहने वालोें के लिए वरदान मानी जाती है। ग्रीन टी से बजन कम करने तथा पतली कमर पाने एवं शरीर की चर्बी को कम करने में भी मदद मिलती है। ग्रीन टी के नियमित सेवन से कील, महांसे, काले दाग, सफेद दाग तथा बन्द कोशिकाओं के उपचार मे भी मदद मिलती है। ग्रीन टी शरीर के खुले छिद्रों से गन्दगी तथा कालिख मैल आदि को हटाकर त्वचा के छिद्रों को कसकर त्वचा में प्रदुषण आदि के प्रवेश को रोकती है।
ग्रीन टी में विद्यमान ई.सी.जी.सी तथा कैफीन शरीर में विद्यमान भूख के वेशाणुओं तथा हार्मोन को नियन्त्रित करके शरीर में भूख को नियमित करती है जिससे शरीर में अनाज की खपत कम होती है, शरीर का वजन कम होता है तथा दीर्घकालीन में शरीर में इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ाती है जिससे शरीर के रक्त में ब्लॅड शूगर को नियन्त्रण में रखा जा सकता है।
ग्रीन टी से सौन्दर्य को अनेक लाभ हैं तथा इसे आसानी से घर में सौन्दर्य प्रसाधन के तौर पर उपोग में लाया जा सकता है। यह चमत्कारिक स्कीन टोनर के रूप में कार्य करती है। एक मिट्टी के कटोरे में आधा कप पानी उबालकर इसमें चाय की पत्तियों को डालकर इसमें दो मिनट तक रहने दीजिए। उसके बाद पानी को छान कर पत्तियों को ठण्डा होने दीजिए। बचे हुए मिश्रण को काॅटन वूल की मदद से चेहरे पर लगाकर त्वचा को टोन कीजिए। वैकल्पिक रूप में आप गर्म पानी के कप में ग्रीन टी बैग को डुबोकर इसे ठण्डा होने दें तथा इसे स्किन टोनर की तरह प्रयोग कर लें। आप ग्रीन चाय को गर्म पानी में डुबोकर चाय के पानी को एयर टाईट जार में रखकर रैफ्रीजरेटर में रख लें तथा ताजगी के लिए उपयोग में लाएं। ग्रीन टी में विटामिन बी और विटामिन ई के गुण विद्यमान होते हैं जोकि त्वचा की प्रकृतिक आभा तथा ताजगी प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं। विटामिन ई त्वचा में नई कोशिकाओं के विकास तथा त्वचा की नमी प्रदान करने के लिए सहायक सिद्ध होते हैं । जिससे त्वचा में नमी, मुलायम तथा प्रकृतिक आभा का संचार होता है।
तीन कप गर्म पानी में 2 ग्रीन टी बैग रखकर इसे कुछ समय तक भिगोइए तथा बाद में ठण्डे होने पर इसे काॅटन वुल पैड की मदद से चेहरे पर लगाईए। आप इसमें हल्का सा शहद डालकर भी उपयोग में ला सकती हैं तथा इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे साफ पानी में धा डालिए।
ग्रीन चाय को सौन्दर्य निखारने में कई अन्य प्रकार से भी प्रयोग में लाया जा सकता है। पीसा बादाम, ग्रीन चाय की पत्तियां तथा शहद का मिश्रण एक बेहतरीन फेशियल तथा बाॅडी सक्रब का काम करता है। इस मिश्रण में एंटी बैक्टीरियल तथा एंटी इन्फलेमेटरी गुण विद्यमान होते हैं जिन्हें कील, मुहांसों के उपचार में भी प्रयोग किया जा सकता है। ग्रीन चाय की पत्तियों का पाउडर बनाकर इसमें नींबू रस तथा थोड़ी सी दालचीनी मिलाकर बने मिश्रण को चेहरे पर लगाकर बाद में साफ ताजे पानी से धो डालिए।
ग्रीन चाय, नारियल तेल, शहद और नींबू जूस का मिश्रण चेहरे की आभा में निखार लाता है तथा रंगत को साफ करता है। एक चम्मच ग्रीन चाय पत्तियों, 30 मिलीलीटर शहद, एक चम्मच नारियल तेल तथा नींबू जूस की कुछ बूंदे मिलाकर इसका मिश्रण बना लीजिए तथा चेहरे पर लगाकर इसे सूखने दीजिए व बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो डालिए। इसके बाद त्वचा पर माश्चराईज़र लगाइए। आप इस मिश्रण को सप्ताह में एक बार प्रयोग में ला सकती हैं।
ग्रीन टी से आप फटे तथा शुष्क होठों से भी निजात पा सकती हैं। गर्म पानी में ग्रीन टी बैग को डुबोकर इसे बाद में अपने होठों पर लगाइए। इससे होठों को नमी मिलेगी तथा आपके होंठ मुलायम बनेंगे। ग्रीन चाय पीने से दांत मजबूत होते हैं तथा आपकी सांसों में तरोताजगी आती है। आप एक कप ग्रीन टी से अपना चेहरा धोकर ताजगी व नयापन महसूस करेंगी।
लेखिका अन्र्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ हैं तथा हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *