- छत्तीसगढ़, मुख्य समाचार, राज्य

मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय लाल श्याम शाह की प्रतिमा का किया अनावरण

पानाबरस ग्राम पंचायत के लिए नया भवन बनाने की घोषणा
राजनांदगांव(bulandkhabar)। मानपुर विकासखंड के पानाबरस में पूर्व सांसद स्वर्गीय श्री लाल श्याम शाह और स्वर्गीय मनमोहनी देवी की प्रतिमा का अनावरण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज किया। स्वर्गीय लाल श्याम शाह की पुण्य तिथि पर यह कार्यक्रम हुआ। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि स्वर्गीय लाल श्याम शाह जी आदिवासियों और किसानों के हक के लिए लडऩे वाले महान स्वाभिमानी व्यक्ति थे।उनके चिंतन और मनन में आदिवासी समाज का हित हमेशा रहता था। प्रदेश सरकार उनके रास्ते पर चलते हुए आदिवासियों की भलाई के लिए निरंतर कार्य कर रही है। वन अधिकार कानून के तहत आदिवासियों और अन्य वनवासियों को नियमानुसार वन भूमि पर काबिज जमीन का पट्टा जरूर मिलेगा। इसके लंबित आवेदनों पर कार्रवाई शुरू हो गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी वर्ग के कल्याण के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में सभी की सलाह और सहयोग से शराबबंदी की जाएगी। गांव-गांव में बैठक लेकर जनता से चर्चा होगी। प्रदेश सरकार अपने हर वायदे को बारी-बारी से पूरा कर रही है। किसानों का कर्जा माफ, 25 सौ रुपए प्रति क्विंटल धान की खरीदी, हर राशन कार्ड धारी परिवारों को हर माह 35 किलो चावल, पुलिस जवानों को साप्ताहिक अवकाश, तेन्दूपत्ता की संग्रहण दर बढ़ाने के वादे पूरे हो गए हैं। शिक्षित बेरोजगारों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने 15 हजार शिक्षकों तथा एक हजार 300 से अधिक सहायक प्राध्यापकों के पद भरने कार्रवाई शुरू हो चुकी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने चार चिन्हारी योजना शुरू की गई है। इस योजना के जरिए हम जैविक खेती की ओर आगे बढ़ेंगे। खेती-किसानी की लागत कम होगी, इससे किसानों की आय बढ़ेगी। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि स्वर्गीय श्री लाल श्याम शाह जैसे महान व्यक्ति की प्रतिमा का अनावरण करने का सौभाग्य मुझे मिला है। हमारी सरकार इनके आदर्शों और विचारों पर चल रही है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मोहला विकासखंड के अनेक किसानों को अल्प कालीन कृषि ऋण माफी के प्रमाण पत्र भी सौंपे। श्री बघेल ने इस अवसर पर ग्राम पंचायत पानाबरस के लिए नये भवन बनवाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी देवी प्रसाद आर्य को सम्मानित किया।
कार्यक्रम को मोहला-मानपुर विधायक श्री इन्दरशाह मंडावी, वरिष्ठ जनप्रतिनिधि नवाज खान,लाल लक्ष्मेन्द्र शाह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर स्वर्गीय लाल श्याम शाह के परिजन, डोंगरगांव विधायक दलेश्वर साहू, डोंगरगढ़ विधायक भूनेश्वर बघेल, खुज्जी विधायक छन्नी साहू, पूर्व विधायक तेजकुंवर नेताम, पूर्व विधायक भोलाराम साहू, पानाबरस ग्राम पंचायत की सरपंच जयंती नेताम सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला पंचायत, जनपद पंचायत के पदाधिकारी व आस-पास के गांवों से आए नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे। पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग हिमान्शु गुप्ता, कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य, पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

About buland khabar

Read All Posts By buland khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *