- देश, मुख्य समाचार

फेसबुक ने हटाये कांग्रेस से जुड़े 687 पेज

नई दिल्ली(bulandkhabar)लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए  मतदान में अब कुछ ही दिन शेष  हैं, इस बीच फेसबुक ने कांग्रेस पार्टी से जुड़े 687 पेजों को अपने प्लैटफॉर्म से हटाया है । सोमवार को सोशल मीडिया कंपनी ने कहा कि अप्रामाणिक व्यवहार के चलते देश की जानी मानी  विपक्षी पार्टी कांग्रेस से जुड़े इन पेजों को हटाया गया है। फेसबुक ने शायद ही  पहली बार इस तरह का ऐक्शन लिया है, जब किसी बड़ी राजनीतिक पार्टी से जुड़े पन्नों को हटाया गया हो । फेसबुक ने यहा साफ किया है कि इन पन्नों को उनमें हो रहे प्रकाशित सामग्री के बजाय उनके ‘इनऑथेंटिक बिहेवियर’ यानी अप्रामाणिक जानकारी के चलते हटाया गया है |

फेसबुक ने यह भी कहा कि उन्होंने  अपनी जांच में पाया है कि लोगों ने फेक अकाउंट्स बनाए है  और अलग-अलग ग्रुप्स से जुड़कर कॉन्टेंट को फैलाया गया और लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने का काम किया। फेसबुक ने कहा कि इन फेक पन्नों में लोकल न्यूज तो पोस्ट होती थी ,इसके अलावा बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी की आलोचना भी की जाती थी।

यह ही नहीं फेसबुक के साइबर सिक्यॉरिटी पॉलिसी के हेड नाथनेल ग्लेचियर ने कहा, ‘लोगों ने अपनी पहचान को छिपाकर यह काम करने का प्रयास किया, लेकिन हमने अपनी जांच में पाया कि ऐसे पन्ने कांग्रेस की आईटी सेल के लोगों से जुड़े थे।’ उन्होंने आगे कहा कि इन अकाउंट्स को कॉन्टेंट नहीं बल्कि अप्रामाणिक व्यवहार के चलते हटाया जा रहा है।

About buland khabar

Read All Posts By buland khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *