- व्यापार

रेलवे की वैश्विक निविदा में जिंदल स्टील को 20% का अनुबंध मिला

नयी दिल्ली। निजी खेत्र की इस्पात कंपनी जिंदल स्टील एंड पावर (जेएसपीएल) को रेलवे से लंबी रेल की आपूर्ति का बड़ा आर्डर मिला है। रेलवे ने लंबी रेल की आपूर्ति के लिए 2,500 करोड़ रुपये की वैश्विक निविदा निकाली थी। जेएसपीएल के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि कंपनी को इसमें से 20 प्रतिशत निविदा हासिल हुई है।

जेएसपीएल के चेयरमैन नवीन जिंदल ने आज एक सम्मेलन में कहा कि कंपनी को रेलवे द्वारा निकाली गई निविदा का 20 प्रतिशत हासिल हुआ है। इस मौके पर इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह भी मौजूद थे। भारतीय रेलवे मुख्य रूप से सार्वजनिक क्षेत्र की सेल से रेल की खरीद करती है।

सेल से आपूर्ति कम रहने पर रेलवे द्वारा 4.87 लाख टन रेल की आपूर्ति को वैश्विक निविदा निकाली गई थी। तीन दशक में यह पहला मौका है जबकि रेल की खरीद निजी क्षेत्र से की जा रही है। इसके लिए जेएसपीएल और कई विदेशी कंपनियों ने बोली लगाई थी। इस दौड़ में एकमात्र भारतीय कंपनी जेएसपीएल थी।

मेक इन इंडिया प्रावधान के तहत उसे 20 प्रतिशत आर्डर मिलना सुनिश्चित था। जेएसपीएल निजी क्षेत्र की एकमात्र कंपनी है जो रेल का उत्पादन करती है। वह ईरान और बांग्लादेश जैसे देशों को पहले से रेल की आपूर्ति कर रही है।

About buland khabar

Read All Posts By buland khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *