‘हिन्दू और हिन्दुत्व’ पर उनका ज्ञान बुद्धि का फेर है : योगी आदित्यनाथ

देश मुख्य समाचार

अमेठी. उत्तर प्रदेश के मुख्­यमंत्री योगी आदित्­यनाथ ने सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘जिन्हें मंदिर में पूजा करने नहीं आता, वे हिन्दू और हिन्दुत्व का ज्ञान दे रहे हैं.’ अमेठी में 293 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास के बाद जगदीशपुर के मुबारकपुर में जनसभा में पुरानी घटना याद करते हुए योगी ने कहा, ”2017 के दिसंबर में गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान यहां के पूर्व सांसद (राहुल गांधी) एक मंदिर में गये. लेकिन जैसे ही वह घुटने टेककर बैठे, वहां के पुजारी ने टोक दिया कि पालथी लगाकर बैठो, यह मंदिर है, मस्जिद नहीं.’’

गांधी पर कटाक्ष करते हुए योगी ने कहा, ”अब जिन लोगों के पास इतना भी संस्­कार नहीं, वे हिन्दू और हिन्दुत्व के बारे में इस प्रकार का दुष्­प्रचार करें तो यह उनकी बुद्धि का फेर है.” गौरतलब है कि स्मृति ईरानी के हाथों लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद हाल ही में अमेठी में पदयात्रा के दौरान ‘महात्मा गांधी और नाथूराम गोडसे’ का उदाहरण देते हुए राहुल गांधी ने ‘हिन्दू और हिन्दुत्व’ की परिभाषा समझायी थी.

इस उदाहरण में स्वयं को और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रखते हुए राहुल ने कहा था, ”महात्मा गांधी हिंदू थे इसलिए उनको महात्मा कहा गया लेकिन नाथूराम गोडसे को कभी महात्मा नहीं कहा जा सकता क्योंकि वह झूठ बोलता था, ंिहसा फैलाता था, नफरत फैलाता था और हिंदू महात्मा गांधी के सीने में तीन गोलियां दाग दी थी.”

गांधी-नेहरू परिवार के खिलाफ आक्रामक रूख अपनाते हुए योगी ने कहा, ‘‘विघटन और विभाजन जिनके जीन का हिस्सा है, जिनके पूर्वज कहते थे कि हम एक्सीडेंटली हिन्दू हैं, वे आज स्वयं को हिन्दू भी नहीं बता सकते. उनकी मजबूरी है कि वे आपके उत्साह, उमंग और आस्था के सामने नतमस्तक हैं, अन्यथा उन्होंने बहुत पहले कह दिया था कि हम एक्सीडेंटली हिन्दू हैं.’’

सूफी संत मलिक मोहम्मद जायसी और कृष्ण पर उनकी रचनाओं का उदाहरण देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘उन्होंने अपनी रचनाओं में बहुत कुछ लिखा है. अमेठी ने आजादी के बाद जिन्हें अपनी सत्ता सौंपी, अगर उन्हें जायसी की रचनाएं याद होतीं तो वह हिन्दू और हिन्दुत्व की बात नहीं करते.’’ राहुल गांधी के खिलाफ हमलावर होते हुए योगी ने कहा कि अमेठी के पूर्व सांसद जब विदेश में होते हैं तो भारत के खिलाफ बोलते हैं और केरल में होते हैं तो अमेठी के खिलाफ बोलते हैं, किसी को इतना खुदगर्ज नहीं होना चाहिए.

जनसभा में केन्द्रीय मंत्री और अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी ने भी विपक्षी दल पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘अमेठी को अंधकार में रखने का अपराध उस एक परिवार ने अकेले नहीं किया. हाथ (कांग्रेस का चुनाव निशान) ने साइकिल (समाजवादी पार्टी का चुनाव निशान) पकड़ा और फिर हाथी (बहुजन समाज पार्टी का चुनाव निशान) पर चढ़कर अमेठी के सपनों का तिरस्कार किया.’’

राहुल प्रियंका के हालिया अमेठी दौरे पर ईरानी ने कहा, ‘‘चुनाव आते ही भाई-बहन ने यहां आकर हिन्दु और हिन्दुत्व की बात की. मैं उन्­हें बताना चाहती हूँ कि असली हिन्दु वह है जो अयोध्या में राम मंदिर बनवा रहा है.’’ मुख्यमंत्री ने आज तिलोई में 86.42 करोड़ रुपये की लागत से बने 200 बिस्तरों की क्षमता वाले जिला रेफरल अस्पताल का लोकार्पण भी किया.




bulandkhabar

I am blog writer from Chhattisgarh. I am daily updating raipur including Chhattisgarh news on www.bulandkhabar.in. I am also sharing latest news form cg on our social media.

http://bulandkhabar.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *