उत्साह के साथ शुरू हुए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल, पिट्ठुल, भौंरा, गिल्ली-डंडा, लंगड़ी दौड़, रस्साकसी, फुगड़ी

छत्तीसगढ़ ब्रेकिंग-न्यूज़ मुख्य समाचार
रायपुर, 06 अक्टूबर 2022/ मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के राजधानी रायपुर में छत्तीसगढ़ियां आलंपिक खेलों के शुभारंभ के साथ ही रायपुर जिले में भी परंपरागत खेलों की प्रतियोगिता शुरू हो गई है। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों में भाग लेने के लिए बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक में काफी उत्साह दिखा। पारम्परिक खेलों को महत्व मिलने से इसे मैदान पर खेलने वालों से लेकर दर्शकों में भी खुशी की झलक देखने मिली। जिले में ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर नगरीय इलाकों तक में पारम्परिक खेल गिल्ली-डंडा, लंगड़ी दौड़, पिट्ठुल, रस्साकसी, फुगड़ी, भौंरा, खो-खो सहित अन्य खेलों का आयोजन किया गया। जनप्रतिनिधियों से लेकर अधिकारियों और आमजनों में इन खेलों में भाग लेकर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। गोबरा-नवापारा नगर पालिका परिषद में अध्यक्ष  धनराज मध्यानी ने खेलों की शुरूवात की। तिल्दा-नेवरा में छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष  शैलेश नितिन तिर्वेदी और पूर्व विधायक  जनकराम वर्मा ने छत्तीसगढ़िया आलंपिक खेलो की शुरूवात की।
     राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ के पारम्परिक खेलों को बढ़ावा देने और खेल प्रतिभाओें को आगे बढ़ाने के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग के माध्यम से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है। आज से प्रारंभ हुए इस खेल आयोजन में नगरीय एवं ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीणों ने भाग लिया। पहली बार हो रहे पारंपरिक खेलों के इस आयोजन में बड़ी संख्या में छोटे बच्चों से लेकर महिलाएं, पुरूष खेलों में शामिल हुए।
14 खेलों का तीन वर्गों में होगा आयोजन
    छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल प्रतियोगिता तीन वर्गाे में आयोजित की जा रही है। पहला वर्ग 18 वर्ष की आयु तक, दूसरा वर्ग 18 से 40 वर्ष की आयु तक और तीसरा वर्ग 40 वर्ष से अधिक आयु तक का है। इन तीन वर्गो में अलग-अलग महिला और पुरुष दोनों शामिल हो सकते हैं। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों में पारम्परिक खेल गिल्ली-डंडा, लंगड़ी दौड़, पिट्ठुल, संखली, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बांटी (कंचा), गेड़ी दौड़, फुगड़ी, भौंरा, 100 मीटर दौड़, लंबी कूद, बिल्लस खेलों का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता पहले राजीव मितान क्लब स्तर पर स्पर्धा होगी। आठ क्लब को मिलाकर एक क्लब बनाया जाएगा। चयनित खिलाड़ी विकासखंड स्तर पर होने वाली प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेंगे। इसके बाद विकासखंड, नगरी निकाय क्लस्टर, जिला, संभाग और अंतिम में राज्य स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। खिलाड़ियों को पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र और मेडल भी प्रदान किया जाएगा। यह प्रतियोगिता ग्रामीण और नगरीय निकाय दोनों पर आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए प्रतिभागी अपने वार्ड या गांव के राजीन युवा मितान क्लब, ग्राम पंचायतों में पंचायत सचिव और नगरीय निकायों में वार्ड कार्यालयों में अपना पंजीयन करा सकते है।
6 अक्टूबर से लेकर 6 जनवरी तक चलेगा आयोजन
      छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में सबसे पहले राज युवा मितान क्लब स्तर के आयोजन 6 अक्टूबर से 11 अक्टूबर 2022 तक होंगे। वही जोन स्तर का आयोजन 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक होंगे। विकासखंड स्तर पर 27 अक्टूबर से 10 नवंबर तक आयोजित किए जाएंगे। जिला स्तर पर 17 नवंबर से 26 नवंबर तक और संभागीय स्तर पर आयोजन 5 दिसंबर से 14 दिसंबर के बीच होगा। वही राज्य स्तर पर छत्तीसगढ़ी ओलंपिक का अंतिम चरण 28 दिसंबर 2022 से 6 जनवरी 2023 तक आयोजित होगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *